Lockdown: Metro Passengers Should Pay Attention, The Rest Of The Train Will Have To Wait In 15 Minutes In The Morning And Evening – लॉकडाउन : मेट्रो के यात्री ध्यान दें, सुबह-शाम 15 मिनट में मिलेगी ट्रेन, करना होगा इंतजार

Lockdown: Metro Passengers Should Pay Attention, The Rest Of The Train Will Have To Wait In 15 Minutes In The Morning And Evening – लॉकडाउन : मेट्रो के यात्री ध्यान दें, सुबह-शाम 15 मिनट में मिलेगी ट्रेन, करना होगा इंतजार


दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन 10 मई तक बढ़ा दिया है। इस दौरान आवश्य सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। इधर, दिल्ली सरकार द्वारा लॉकडाउन के बढ़ने के बाद सोमवार से डीएमआरसी ने अपने मेट्रो के शेड्यूल में भी बदलाव कर दिया है।

अब मेट्रो सुबह 7 बजे से 11 बजे और शाम 4 बजे से रात 8 बजे के दौरान हर 15 मिनट के अंतराल में उपलब्ध होगी। जबकि बाकि के समय यात्रियों को मेट्रो के लिए स्टेशन पर 30 मिनट का इंतजार करना होगा। इसके अलावा मेट्रो के इंटरचेंज स्टेशन पर भी यात्रियों को 15 से 20 मिनट और कुछ चुनिंदा इंटरचेंज पर 30 मिनट का इंतजार करना होगा। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि जो भी यात्री जरूरी सेवाओं से जुड़े नहीं हैं, वह लॉकडाउन के दौरान घरों में ही रहें।

डीएमआरसी के सूत्रों ने अमर उजाला से कहा कि लॉकडाउन के दौरान भी दिल्ली में मेट्रो सेवा इसलिए चलाई जा रही है ताकि जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को सफर करने में कोई परेशानी नहीं हो। हमारा पहला मकसद है लोगों की सुरक्षा। इसलिए हम सभी कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर मेट्रो का संचालन कर रहे हैं।

जहां तक मेट्रो के मिलने का टाइम बढ़ाने का सवाल है तो सुबह और शाम के समय में 15 मिनट के समय में मेट्रो उपलब्ध हो रही है क्योंकि इस दौरान भीड़ होती है। बाकि के समय में भीड़ थोड़ी कम रहती है। अब लॉकडाउन के दौर में पहले की तरह यात्री सफर नहीं कर रहे हैं। इसलिए दिन के समय में मेट्रो के मिलने के अंतराल को बढ़ा दिया गया है। हालांकि मेट्रो की सर्विस सुबह से लेकर रात तक जारी है। डीएमआरसी का मकसद है कि इस संक्रमण के दौर में भी हर यात्री सुरक्षित यात्रा कर सके।  

हर व्यक्ति की पास देखने के बाद ही हो रही है एंट्री
डीएमआरसी सूत्र के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान कोरोना की वैक्सीन लगवाने जा रहे लोग, गर्भवती महिलाएं और मरीजों को इलाज के लिए आने जाने के लिए मेट्रो में छूट दी है। इसके अलावा  हेल्थ, पुलिस, फायर ब्रिगेड, इलेक्ट्रिसिटी, वॉटर सप्लाई जैसी आपात सेवाओं से जुड़े सरकारी कर्मचारी, प्राइवेट सुरक्षा गार्ड, छात्र, मेडिकल सर्विस से जुड़े लोगों को भी आईकार्ड दिखाने के बाद ही मेट्रो स्टेशन में एंटी करने दी जा रही है।

सूत्र ने बताया कि आमतौर पर इन दिनों मेट्रो में सुबह प्राइवेट जॉब करने वालों की ज्यादा भीड़ नजर आ रही है। इसके अलावा रेल और बस स्टेशनों पर भी जाने वाले यात्री मेट्रो में सफर करते हुए नजर आ रहे हैं। सबसे ज्यादा भीड़ सुबह 10 से 11 और शाम को 5 से 7 के बीच होती है।

दिल्ली में कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले कई दिनों से 20 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में रविवार को कोरोना के 20,394 नए मरीज मिले और 407 संक्रमितों की मौत हो गई। वहीं 24,444 लोगों ने कोरोना को मात दी है। दिल्ली में सक्रिय मामलों की संख्या 92,290 है। अब तक  16,966 लोगों की मौत हो चुकी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *